Cristiano Ronaldo Biography

क्रिस्टियानो रोनाल्डो द संतोस अवेयरो (Cristiano Ronaldo dos Santos Aveiro) का जन्म 5 फरवरी, 1985 को मेडीरा, पुर्तगाल में हुआ था। उनके पिता जुआओ द संतोस अवेयरो एक गार्ड से कर्मचारी थे और उनकी माँ मारिया डोलोरेस अवेयरो एक घरेलू महिला थीं।

रोनाल्डो का बचपन बहुत कठिन था। उनके परिवार का आर्थिक स्थिति ठीक नहीं था। उन्हें एक छोटे से घर में रहना पड़ता था, जिसमें सिर्फ दो कमरे थे। उनकी माँ घरेलू काम करती थी जबकि उनके पिता कमाने वाले थे और अक्सर बाहर रहते थे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की खेल करियर:
क्रिस्टियानो रोनाल्डो की फुटबॉल की करियर उनके बचपन से ही शुरू हुई। उन्होंने पहली बार 8 साल की उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू किया था।

उन्होंने अपनी करियर का आरंभ फुटबॉल क्लब 'एडोर्नालेंस' से किया था। उनके बाद उन्होंने कुछ और पोर्टुगीज फुटबॉल क्लब में खेला जैसे कि 'नाशनल मेडीरा' और 'स्पोर्टिंग क्लुब द पोर 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने स्पोर्टिंग क्लब द पोर्टुगल में खेलते हुए फ़ुटबॉल दुनिया में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने अपने दो फायदेमंद सीजन के बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ एक व्यापक समझौता किया। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ 2003 से 2009 तक खेला और इस अवधि के दौरान वे तीन प्रीमियर लीग शीर्ष खिलाड़ियों में से एक बन गए और उन्होंने यूरोपीय फुटबॉल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2018 के विश्व कप में, उन्होंने अपनी टीम को उनकी पहली विश्व कप जीताने में मदद की और उन्होंने इस तरह अपनी टीम के लिए अनेक महत्वपूर्ण अंक बनाए। वे फुटबॉल दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सफल खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्हें पूरे विश्व में एक बड़ा चाहने वाला शख्स माना जाता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के व्यक्तिगत जीवन:
क्रिस्टियानो रोनाल्डो के व्यक्तिगत जीवन में उनकी सुंदर पत्नी और बच्चों की उपस्थिति ह

Comments